Add To collaction

लेखनी कहानी -19-Jun-2022 उसे ऐसा नहीं करना चाहिए था

यह कहानी सत्य घटना पर आधारित है । पात्रों के नाम बदल दिए गए हैं । 

20 सितंबर 2015 को रात के 8.45 हो रहे थे । शर्मा दंपत्ति खाना खाकर अपने घर की छत पर टहल रहे थे । अचानक गोलियां चलने की आवाजें सुनाई दीं । दोनों पति पत्नी आवाज की ओर देखने लगे । सामने एक पार्क से आवाज आई थी और पार्क में अफरा तफरी का माहौल था । उन्होंने एक लड़की को कार की ओर भागते देखा था । 

दूसरे दिन पता चला कि जिसकी हत्या की गई थी वह एक नेशनल शूटर और वकील था । नाम दीपेन्द्र था । पुलिस ने केस दर्ज कर लिया । 

दीपेन्द्र की मां गुरजोत ने पुलिस को बताया कि उसके बेटे का कत्ल रीना ने करवाया है । रीना पंजाब हाइकोर्ट की जज की बेटी है । हाइकोर्ट के सिटिंग जज की बेटी का नाम आते ही पंजाब पुलिस के हाथ पांव फूल गए । दीपेन्द्र की मां और भाई ने पंजाब पुलिस और पंजाब सरकार को बहुत कहा मगर सिटिंग जज की बेटी को हाथ लगाना पुलिस के वश भें कहां था ? 

दीपेन्द्र की मां, भाई और उसके दोस्तों ने उसके कातिलों को पकड़ने के लिए न जाने कितने कैंडल मार्च निकाले , न जाने कितने धरने प्रदर्शन किए । मगर जज की ताकत के सामने सब कुछ बेकार था । एक रसूखदार पर हाथ डालने में पुलिस की घिग्घी बंध जाती है । 

गुरजोत ने केंद्र सरकार और पंजाब सरकार से इस केस की सीबीआई से जांच कराने की मांग की जो मान ली गई और सन 2016 में केस सीबीआई को हस्तांतरित हो गया । अब सीबीआई के सामने एक बहुत बड़ा चैलेंज था , एक रसूखदार आरोपी को पकड़ना । अन्य कोई व्यक्ति होता तो सीबीआई उसे तभी गिरफ्तार कर लेती । मगर हाइकोर्ट की सिटिंग जज की बेटी को गिरफ्तार करना बहुत मुश्किल काम था । 

लाश के पास ही उसका मोबाइल फोन पड़ा हुआ था । पुलिस ने वह फोन जब्त कर लिया था । उस फोन पर रीना को किए कॉल की डिटेल तो थी मगर रीना के द्वारा किए गए कॉल्स की डिटेल नहीं थी । इसका मतलब यह हुआ कि रीना व्हाट्सएप कॉल करती थी जिसका कोई रिकार्ड दर्ज नहीं होता था । 

सीबीआई ने कॉल डिटेल खंगालने शुरु किए मगर वह इस केस में रीना को मुख्य आरोपी बनाने लायक सबूत जुटा नहीं पाई या वह भी इस केस को हल करने से बच रही थी । उसने इस केस के बारे में कोई सुराग देने के लिए अखबारों में विज्ञापन भी निकाले । मगर कोई नहीं आया । तब सीबीआई ने क्लोजर रिपोर्ट दाखिल कर दी लेकिन कोर्ट ने वह रिपोर्ट नहीं मानी और पुनः जांच करने को कहा गया । 

अब सीबीआई वास्तव में जांच करने लगी । दीपेन्द्र के फोन में आने वाली हर कॉल के बारे में छानबीन की गई तो पता चला कि दीपेन्द्र और रीना के पहले संबंध थे । दीपेन्द्र की मां का कहना है कि रीना दीपेन्द्र की गर्लफ्रेंड थी । उसकी मां और रीना के घरवाले पहले से ही एक दूसरे को जानते थे और रीना की मां ने दोनों की शादी करने के लिए दवाब भी डाला था । मगर दीपेन्द्र के घरवाले राजी नहीं हुए । बताया गया कि रीना के संबंध अनेक लड़कों से थे । 

जिस दिन से दीपेन्द्र को यह बात पता चली , उसी दिन से दीपेन्द्र ने रीना से संबंध खत्म कर लिए । रीना का फोन उठाना भी बंद कर दिया था उसने । रीना उसे बार बार फोन करती थी मगर वह फोन नहीं उठाता था । 

एक दिन रीना एक मॉल में गई और एक कस्टमर से उसका मोबाइल यह कहकर ले लिया कि उसे एक अर्जेण्ट कॉल करना है । कस्टमर ने अपना मोबाइल दे दिया । रीना ने उस फोन से दीपेन्द्र से बात कर शादी करने के लिए कहा । मगर दीपेन्द्र ने मना कर दिया । एक दिन रीना ने मेंहदी लगाने वाले के फोन से भी बात की थी । इस तरह यह सिद्ध हो गया कि रीना का दीपेन्द्र से कोई रिश्ता अवश्य था । 

पार्क के सामने रहने वाले शर्मा दंपत्ति से भी जब पूछताछ हुई तो उन्होंने एक लड़की के बारे में बताया जो उस रात कार की ओर भाग रही थी । उस दंपत्ति से रीना की शिनाख्त करवाई गई जो सही पाई गई  । इस तरह से रीना के खिलाफ आवश्यक सबूत एकत्रित हो गए ।

अब बात आई रीना की मां की जो वहीं पर सिटिंग जज थी । दीपेन्द्र की मां ने सुप्रीम कोर्ट में उस जज के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई । उस जज का स्थानांतरण अन्य राज्य में कर दिया गया । वह जज अब एक राज्य की एक्टिंग चीफ जस्टिस है । 

अब सीबीआई ने रीना को सात साल बाद गिरफ्तार किया है । 15 जून 2022 को उसे कोर्ट में पेश किया गया था जहां से उसे चार दिन की सीबीआई कस्टडी भेंट भेज दिया गया था । बात निकलकर आई कि जब दीपेन्द्र को पता चला कि रीना के संबंध अन्य लड़कों के साथ भी हैं तो उसने संबंध तोड़ लिए  । इससे रीना बहुत गुस्से में आ गई थी और उसने शार्प शूटरों की मदद लेकर दीपेन्द्र की हत्या कर दी । उसका यह कहना है कि दीपेन्द्र को ऐसा नहीं करना चाहिए था । मतलब संबंध नहीं तोड़ना चाहिए था । 

देखते हैं कि आगे क्या होता है ? अपराधी को सजा होती है या वह अपने रसूख से बच निकलता है । बस, अब इस केस में इतना सा इंटरेस्ट बचा है । 

हरिशंकर गोयल "हरि" 
19.6.22 


   12
9 Comments

Babita patel

13-Jul-2023 05:37 PM

good one

Reply

Abhilasha Deshpande

18-Jun-2023 11:55 AM

very nice

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

18-Jun-2023 04:50 PM

🙏🙏

Reply

Seema Priyadarshini sahay

22-Jun-2022 11:52 AM

बहुत खूबसूरत

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

18-Jun-2023 04:50 PM

🙏🙏

Reply